चलते-चलते बस चलता ही रहा मैं माँ....

Home has been calling since I left it. But for the first time, I answered the call... People left their cities, their countries to go out and earn more. But, now they are answering the home call during this time of the global pandemic COVID-19 outbreak. A few feelings of a REMIGRATOR as he returns back home.





घर से निकल कर, देखा न कभी मुड़ कर,
पर आज लौट आया हूँ मैं माँ,
कुछ पाने की हसरत में थोड़ी दूर क्या निकला था,
चलते-चलते बस चलता ही रहा मैं  माँ| 

जहाँ से उगा था, जहाँ से उठा था,
लगने लगा था सब पुराना, 
आगे बुला रहा था दौड़ता ज़माना,
मैं भी आगे चलते-चलते, बस चलता ही रहा था माँ,

आज जो लौटा हूँ, 
हाथ तेरे काँप रहे हैं,
मोटे शीशे से ऐनक के,
पिता जी मुझको ताक रहे हैं| 

जब से कद मेरा लम्बा हुआ,
पिता का घर छोटा हुआ,
नया घर जो मैंने बनाया,
अपने घमंड सा ऊँचा उसे था पाया,
आना तो है पिता के इसी घर में लौट कर,
ये भूल चुका था मैं माँ| 

तेरी रोटी घी में भीगी होती थी,
सब्ज़ी थोड़ी फीकी होती थी,
जिह्वा के स्वाद में,
आभार के आभाव में,
जब से बाहर का खाना मैंने खाया,
खुद को बीमारियों से ग्रस्त मैंने पाया,
माँ, हो के तुझसे दूर, बहुत मैं पछताया| 

आभार के आभाव में पल-पल तेरा अपमान हुआ,
मुट्ठी में कैद करके रेत, अपनी ताकत पर मुझे अभिमान हुआ,
न मुट्ठी खुलेगी, न रेत फिसलेगी, अभिमान के इस अन्धकार में,
भौतिक सुख का पल-पल सम्मान  हुआ,
मुट्ठी भी खुली, रेत भी फिसली,
समय कैद है मेरी मुट्ठी में, गलत मेरा ये अनुमान हुआ,
कल का बिकाऊ ऐशोआराम,

आज का अनावश्यक सामन हुआ|  

घर से था थोड़ी ही दूर चलना,
शाम तक वापिस भी था लौटना,
भूल गया था ये मैं माँ,
शायद मेरे जैसों को यही याद दिलाने है आया कोरोना| 

दौलत कमाने की होड़ में,
यौवन की चौड़ में,
अपनों को थे जो छोड़ गए,
आज महामारी से बचने के लिए,
अपने घरों को ही हैं लौट रहे| 

आज महामारी के इस दौर में,
घर मेरा मकान हुआ,
दौलत, गाडी, ऐशो-आराम,
सब बिकाऊ सामान हुआ| 
महामारी  की हलकी से आयी धूल ने,
अधिकोष में रखा सब पैसा भी धूल किया | 

घर से दूर, लाचार और मजबूर,
जहाँ भौतिक सुख ने निराश किया,
तेरी इक पुकार ने, ममता की ललकार ने,
मेरे क़दमों को घर की और मोड़ दिया,
महामारी के इस दौर में, हलके से आयी इक धूल से,
मुझे बचा जो निकाल लायी, 
माँ, वो है सिर्फ तेरी ही दुआ| 

- शिप्रा अनादि देव कौशिक  

Comments

Popular posts from this blog

English Language Day: April 23 every year

World Health Day: Healthy is Happy (April 7 every year)

International Day for Biological Diversity: May 22 every year